कैसे एक रणनीति बनाने के लिए, भाग 5: जोखिम प्रबंधन इससे पहले कि आप किसी भी आगे पढ़ें, मैं चाहता हूँ कि आप एक साधारण प्रश्न के बारे में सोचें। जब मैं यह प्रश्न हमारे डेलीएफएक्स बूटकैम्प पर पूछता हूं। सबसे आम जवाब लगभग 60-70 हैं कुछ व्यापारी थोड़ी कम अनुमान करेंगे, लगभग एक संख्या के साथ जवाब देकर हमें 50 से नीचे का जवाब मिलता है। यह सही नहीं है। व्यापार में, हम केवल 30 समय का ही हो सकते हैं और अभी भी फायदेमंद हो सकते हैं। इस लेख में, मैं आपको दिखाएगा कि कैसे Wersquore भी एक सवाल है जो संभावित रूप से और भी महत्वपूर्ण ndash है जो जांच कर रहा है कि क्यों तुम सही समय के आधे से अधिक सही होने की उम्मीद नहीं करना चाहते हो सकता है देखने के लिए जा रहे हैं। वर्तमान मूल्य में क्या है जब बैंकों को अपने ग्राहकों से यूरो, येन या ब्रिटिश पाउंड के लिए 1,000,000 अमरीकी डॉलर का आदान-प्रदान करने का आदेश मिलता है, तदनुसार वे अपने कारोबार का संचालन करते हैं और इस अतिरिक्त आपूर्ति या मांग से मूल्य में बदलाव आ जाएगा। वैकल्पिक रूप से, अगर हमें फेड के प्रमुख बेन बर्नानके से आश्चर्य की घोषणा मिलती है, तो कीमतों में तेजी से बदलना शुरू हो जाएगा ताकि पर्यावरण को जो भी नई खबर मिल सके। लेकिन इन दोनों कारकों में भावी कीमत पर असर पड़ता है, और, दुर्भाग्य से, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि ऐसा होने के बाद ये हो जाएगा। वर्तमान कीमत सिर्फ हमें उन घटनाओं का एक रोडमैप दिखा रही है जो अतीत में हुआ है यह वही दुनिया में कोई भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती। व्यापारियों के रूप में, हम शायद धन के एक ढेर के लिए हमारे रास्ते पर लगातार बाजार से बाहर स्मार्टिंग के एक पैटर्न का प्रदर्शन करने के लिए नहीं जा रहे हैं। क्योंकि बाजार हमेशा सही होता है आने वाले मूल्य में परिवर्तन अक्सर भविष्य की घटनाओं से तय होगा जो हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते (जैसे कि बैंकों द्वारा बड़े आदेश, या अभी तक होने वाली खबरें)। इन प्रकार की घटनाओं के साथ, यह पता करने में असंभव है कि क्या होगा, जिससे जोखिम प्रबंधन से सहायता के बिना भविष्य की कीमत आंदोलनों को सफलतापूर्वक भविष्य में जारी रखने के लिए असंभव हो जाएगा। ज़रूर, हम एक पूर्वाग्रह को उछालने में सक्षम हो सकते हैं और यदि कोई भी समाचार उस बाज़ार में प्रवेश नहीं करता है जो मौलिक रूप से परिप्रेक्ष्य में बदलाव करता है, तो हम इस पूर्वाग्रह (प्रवृत्ति) की दिशा में भी व्यापार करने में सक्षम हो सकते हैं। वेर्सकॉव ने कई सामग्रियों को प्रकाशित किया है जो व्यापारियों की मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन जैसा कि हम व्यापार करते हैं और एक रणनीति बनाते हैं, हमें पता होना चाहिए कि किसी व्यापार के लिए हमेशा गलत होने का मौका है क्योंकि इसमें कोई आश्वासन नहीं होता है कि कीमत किसी भी समय में ऊपर या नीचे बढ़ेगी। ट्रेडिंग संभाव्यताओं का प्रबंधन कर रहा है समय के किसी भी समय, आपको क्या लगता है कि कीमतें बढ़ रही हैं या नीचे की संभावना जोखिम प्रबंधन को नियोजित करते समय इस प्रश्न को देखने के लिए महत्वपूर्ण Irsquos। सफल ट्रेडर्स श्रृंखला के दैनिक फ़ाक्स फॉरेक्ट्स से आप कितनी बार सही होने की अपेक्षा करना चाहते हैं हमने पाया है कि खुदरा व्यापारी ज्यादातर अधिकतर व्यापार वाले जोड़े में गलत होते हैं। नीचे दी गई तालिका विश्लेषण की अवधि के दौरान इन युग्मों में विजयी प्रतिशत दर्शाती है: अधिकतर मुद्रा जोड़े के लिए, व्यापारियों को आधे से अधिक समय तक लाभ हुआ था (उपरोक्त ग्राफ़िक पर अपवाद जो कि AUDJPY के व्यापारी सही थे केवल 49 समय)। इसलिए, उम्मीद कर सकते हैं कि ये व्यापारियों, जो उनके हार्दिक जीतने वाले प्रतिशत के साथ अच्छी तरह से कर रहे थे दुर्भाग्य से नहीं: इस तथ्य के बावजूद कि व्यापारियों ने करीब 71 ट्रेडों पर जीत हासिल कर ली थी, व्यापारियों ने अभी भी एक पूरे के रूप में पैसा खो दिया है। वैसे, यहां यह अनुमान लगाया जा सकता है कि औसत जीत नीले रंग में है, और औसत नुकसान लाल रंग में है, और जैसा कि आप देख सकते हैं कि हर जोड़ी से पता चलता है कि व्यापारियों ने बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचाया था, जब वे राशि की तुलना में गलत थे कि वे जब वे सही थे बनाया और इस तथ्य के बावजूद कि व्यापारी पिछली ग्राफ़िक में बहुत अधिक जीत रहे थे, यह तथ्य कि जब वे गलत हैं तो इससे ज्यादा कुछ खो जाता है, कई अवांछित परिणाम लाते हैं। संख्या में एक गलती में विदेशी मुद्रा व्यापारी बनाओ क्वांटिटेटिव स्ट्रैटेजीस्ट डेविड रॉड्रिग्ज ने पाया कि यह एफएक्स बाजार में व्यापारियों के लिए सबसे आम बात है और यह आपके फायदे के लिए जोखिम प्रबंधन का उपयोग करके सुधारा जा सकता है। जोखिम प्रबंधन का उपयोग करना, यदि कोई व्यापारी अपनी रणनीतियों में जोखिम प्रबंधन को ठीक से स्थापित करना चाहता है, तो वे यह कैसे कर सकते हैं दो प्राथमिक क्षेत्रों में व्यापारियों को उनके दृष्टिकोण के निर्माण की जांच करना है। सबसे पहले हमने ऊपर देखा, और वह प्रत्येक व्यापार पर इस्तेमाल किए गए जोखिम-इनाम अनुपात से संबंधित है जो नंबर वन गलती फॉरेक्स ट्रेडर्स मेक से बचने के प्रयास में लिया जाता है। लेख में, दाऊद ने सुझाव दिया है कि lsquotraders को 1: 1 या उच्चतर के जोखिम वाले अनुपात को लागू करने के लिए रोक और सीमा का उपयोग करना चाहिए। Rcsquo यह प्रत्येक व्यापार पर रोक और एक सीमा रखकर स्थापित किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करना कि सीमा कम से कम दूर है अपने स्टॉप के रूप में वर्तमान बाजार मूल्य से दूर हम इस अवधारणा को अधिक लाभ के लिए देखकर एक कदम आगे भी ले सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में जोखिम उठा सकते हैं, जिससे नुकसान कम हो जाएंगे, यह 1 से 2 जोखिम-प्रति-पुरस्कार अनुपात (प्रत्येक के लिए 1 डॉलर का जोखिम उठाते हुए) किया जा सकता है। 2 डॉलर की मांग की)। 1-टू-टू जोखिम-प्रति-पुरस्कार अनुपात का दृश्य प्रतिनिधित्व नीचे दी गई तस्वीर में दिया गया है: इस तरह के एक जोखिम-इनाम सेटअप के कारण कई हैं, क्योंकि भावी कीमतों की भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है और भविष्यवाणी करना असंभव हो सकता है। लेकिन जब कोई व्यापारी व्यापार के दाहिने हिस्से में होता है, तो इस तरह के जोखिम-इनाम के अनुपात में उनके लाभ को अधिकतम किया जा सकता है और उन उदाहरणों में उनके नुकसान को सीमित कर सकते हैं जिनमें वे गलत हैं। तथ्य के मामले में, letrsquos का कहना है कि एक व्यापारी भी सही आधे से समय है Letrsquos मानते हैं कि एक व्यापारी केवल अपने 40 ट्रेडों में जीत रहा है। 1-टू-2 जोखिम-टू-इनाम अनुपात का उपयोग करके, वे अभी भी शुद्ध लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, जोखिम-इनाम अनुपात ने पूरी तरह से रणनीति बदल दी है अगर व्यापारी केवल एक डॉलर के लिए हर एक डॉलर के लिए पुरस्कार में एक डॉलर की तलाश में था, तो रणनीति 200 pips खो दिया होता। लेकिन 1-टू-2 जोखिम-प्रति-इनाम अनुपात में इसे समायोजित करके, व्यापारी अपने पक्ष में बाधाओं को वापस झुकता है (भले ही केवल समय का सही 40 हो) लेकिन क्या होगा यदि हमारी रणनीति केवल 30 समय तक ही सफल होती है (जैसा कि हम ऊपर उल्लिखित थे) हम केवल और अधिक आक्रामक हो सकते हैं, कम समय के लिए अधिक इनाम प्राप्त करने के लिए हम सही हैं। नीचे दी गई तालिका 30 जीतने वाले अनुपात के साथ 3 अलग-अलग जोखिम-प्रति-इनाम अनुपातों पर दिखती है: जोखिम प्रबंधन की एक कदम आगे ले जाने पर, हम लाभ उठाने के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं सब कुछ के बाद, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि रणनीति के निष्पादन के हमारे पहले दो व्यापारों के भीतर अगर हम एक मार्जिन कॉल का सामना करते हैं तो हमारे जोखिम-प्रतिफल के अनुपात में कितना मजबूत होता है। इस विषय में लेख की अधिक गहराई में जांच की गई थी lsquo कितना पूंजी मैं विदेशी मुद्रा के साथ चाहिए, जेरेमी वैगनर द्वारा rsquo व्यापारियों की कीमतों के आधार पर व्यापारियों की कीमतों के आधार पर शोध करने के दौरान, जेरेमी ने एक आकर्षक अवलोकन किया। उनके खाते में छोटे शेष वाले व्यापारी, सामान्य तौर पर, बड़े शेष वाले व्यापारियों की तुलना में बहुत अधिक लाभ उठते हैं। कम लीवरेज का उपयोग करने वाले व्यापारियों ने छोटे-शेष व्यापारियों की तुलना में 20 से 1 के स्तर का उपयोग करते हुए बेहतर परिणाम देखा। बड़े-शेष व्यापारियों (5-से-1 के औसत लाभ उठाने का उपयोग करते हुए) छोटे-शेष व्यापारियों की तुलना में 80 से अधिक बार मुनाफे थे (26-से-1 का औसत लाभ उठाने के साथ)। नीचे की मेजबानी सीधे लीएससीओ से ली गई थी कि कितनी पूंजी मैं विदेशी मुद्रा के साथ व्यापार करना चाहिए, और अधिक विस्तार से बताता है कि व्यापारियों के इन समूहों के बीच बड़े पैमाने पर विचलन। लेख से, जेरेमी का कहना है कि लेसोक्टाडर्स को 10-से-1 या उससे कम के प्रभावी लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से व्यापारियों को नुकसान से उत्पन्न नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी और अगर यह मजबूत जोखिम-प्रति-पुरस्कार अनुपात (उपर्युक्त के रूप में जोखिम की राशि के मुकाबले अधिक पुरस्कार की तलाश में), व्यापारियों ने जोखिम प्रबंधन की अवधारणा को उनके पक्ष में काम करने की तलाश शुरू करनी शुरू कर दी है। --- जेम्स बी स्टेनली द्वारा लिखित आप ट्विटर पर जेम्स का अनुसरण कर सकते हैं JStanleyFX जेम्स स्टेनलीसक्वोस वितरण सूची में शामिल होने के लिए, कृपया यहां क्लिक करें। लेसन 8: जोखिम प्रबंधन 8.1 ट्रेडिंग के लिए एक योजना तैयार करना इससे पहले कि हम जोखिम प्रबंधन और व्यापारी मनोविज्ञान पर इस सबक के साथ चलते हैं, इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यहां प्रस्तुत जानकारी शैक्षणिक प्रयोजनों। विदेशी मुद्रा व्यापार की दुनिया में प्रवेश करते समय प्रस्तुत की गई जानकारी और तकनीकों को एक नया व्यापारिक विचार के लिए दिया जाता है। किसी भी तरह से इस पाठ में किसी भी तकनीक को किसी भी तकनीक का उपयोग नहीं करना पड़ता है, लेकिन इसके माध्यम से पढ़ने के लिए और यह सोचने में आपकी योग्यता है कि क्या ऐसा कुछ है जिसे आप शामिल करना चाह सकते हैं। उदाहरणों में इस्तेमाल किए जाने वाले उदाहरणों और संख्याओं का इस्तेमाल सचमुच नहीं किया जाता है, यह स्पष्ट करने के लिए एक आसान तरीका है कि तकनीक कैसे काम करती है इसे ध्यान में रखते हुए, आइए हम शुरू करते हैं। व्यापार के मनोविज्ञान के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है एक व्यापार योजना बनाने और बनाए रखने की क्षमता। बाजार में एक प्रसिद्ध कहे जाने के चलते, आप योजना के लिए असफल हो जाते हैं, विफल होने की योजना बना रहे हैं। योजनाएं एक व्यापारी के अनुशासन से निकटता से जुड़ा हुआ है। अनुभवी व्यापारियों को पता है कि वित्तीय बाजारों में अनुशासन और एक व्यापार पद्धति दीर्घकालिक उत्तरजीविता की कुंजी है। बहुत सारे नए व्यापारियों के लिए यह डेमो खातों पर पैसा बनाने के लिए आम है, लेकिन कई बार ये वही व्यापारियों को तब खो देते हैं जब वे लाइव बाजार में प्रवेश करते हैं क्योंकि वे वास्तविक पैसे में शामिल होने के दौरान अनुशासन में असफल होते हैं। परिचय यह पाठ जोखिम और पैसा प्रबंधन के लिए तकनीकों के साथ व्यापार पद्धति बनाने के लिए कुछ सिद्धांतों को रेखांकित करेगा। नए व्यापारियों ने अपने ही लक्ष्य के साथ व्यापार में तेजी लाने के लिए तेजी से और उच्च रिटर्न हासिल करने का एक अच्छा मौका खो दिया है, क्योंकि वे दीर्घकालिक उत्तरजीविता या स्थिर पूंजी वृद्धि पर किसी भी ऊर्जा को ध्यान नहीं देते हैं। एक व्यवहार्य व्यापारिक योजना बनाने के लिए पहला कदम यह निर्धारित करना है कि किस तरह के बाजारों में एक व्यापारी सहज व्यापार होता है व्यापार में प्रवेश करने के लिए दो मौलिक भिन्न प्राथमिकताएं हैं एक व्यापारी के लिए विकल्प व्यापारी के बाद एक प्रवृत्ति होने के बीच है। या एक काउंटर-ट्रेंड ट्रेडर ट्रेडर्स के बाद रुझान रुझान निम्न व्यापारियों अपेक्षाकृत दीर्घकालिक रुझान को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उपर्युक्त आंकड़े में, EURUSD जोड़ी में लगभग दो हफ़्ते तक की अवधि में गिरावट आई है। एक प्रवृत्ति निम्नलिखित व्यापारी एक निश्चित तकनीक पर प्रवेश करेगा जब वह एक नए अपेक्षाकृत लंबे समय तक चलने वाले डाउनटाइंड की संभावना को देखेगा। उपरोक्त उदाहरण में, एक व्यापारी 4 अक्टूबर को एक छोटी स्थिति को खोलता है, और स्थिति को खुला रखता है जब तक कि 15 वें स्थान पर लंबा संकेत नहीं होता। काउंटर ट्रेंड ट्रेडर्स अन्य व्यापारियों ने समेकन या लेकर लेकर बाजारों को व्यापार करने का प्रयास किया। वे केवल उन बाजारों का पालन नहीं करते हैं जो दीर्घकालिक रुझान दिखा रहे हैं बाज़ार तीन दिशाओं में जा सकते हैं: ऊपर, नीचे या बग़ल में, और एक काउंटर-ट्रेंड व्यापारी एक बग़लबा बाजार के आगे और पीछे की गतिविधियों को व्यापार करने के लिए पसंद करता है। एक रेंज (बग़ल में) बाजार में काउंटर-ट्रेंड ट्रेडर कोशिश करेगा और कम खरीद, उच्च बेची या उच्च बेच देगा और कम खरीद लेंगे। ऊपर दिए गए आंकड़े में, जब कोई व्यापारी कुछ उच्च स्तर तक पहुंचता है, और जब वह कुछ कम स्तर तक पहुंचता है, तो उस जोड़े को जोड़ना कम होगा। यह आंकड़ा निश्चित रूप से एक दिशानिर्देश है, और एक व्यापारी को मार्केटर्सक्वास व्यवहार के बारे में अपनी भविष्यवाणी को वापस करने के लिए एक अच्छा अनुभव और तकनीकी विश्लेषण करना होगा। एक काउंटर-ट्रेंड ट्रेडर, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों पर बहुत अधिक निर्भर करता है और हाल ही की प्रवृत्ति के खिलाफ व्यापार करने के लिए तैयार रहना चाहिए अगर वह मानते हैं कि एक पुल वापस या वापसी होगी। काउंटर-ट्रेंड ट्रेडर्स को कीमतों के ब्रेकआउट और ट्रेंडिंग मार्केट में बदलाव से भी सावधान रहना होगा, जो खतरे में काउंटर ट्रेंड ट्रेड करता है। निर्णय लेने से कौन सी ट्रेडिंग स्टाइल एक पसंद करती है निम्नलिखित ट्रेडर्स अपनी कमजोरी बेचते समय बाजार की ताकत खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। काउंटर-ट्रेंड व्यापारियों ने बाजार की ताकत और कमजोरी को खरीदने के द्वारा बाजार को एलडीक्फ़ायर डिक्टो को करने का प्रयास किया। बेशक, एक व्यापारी अपने व्यापार के लिए दोनों पहलुओं को लागू कर सकता है, लेकिन सबसे अधिक भाग के लिए एक दूसरे से अधिक आरामदायक व्यापार एक शैली है। मौजूदा प्रवृत्ति के खिलाफ आदेश देने में सक्षम होने के लिए यह एक अलग व्यापारिक मनोविज्ञान लेता है क्योंकि एक का मानना है कि एक दीर्घ अवधि के उन्नयन के मुकाबले एक त्याग होगा। हालांकि, जब से बाजार अपने किनारे के रुझानों में एक तिहाई समय बिताते हैं, किसी को कभी-कभी एक काउंटर-ट्रेंड ट्रेडर बनना पड़ सकता है विकल्प वैकल्पिक रूप से बाहर बैठना और रुको जब तक कि एक अन्य प्रवृत्ति नहीं होती है एक व्यापारिक पद्धति में सुधार करने के लिए, यह तय करना होगा कि मनोविज्ञान के आधार पर और किस तरह की व्यापारिक शैली उस व्यापारी को आरामदायक बनाती है ट्रेडिंग टूल्स और प्रैक्टिस का चयन करें व्यापार पद्धति का विकास करने के अगले चरण में एक व्यापारी को वह उपकरण चुनने के लिए होता है जो वह ट्रेडों में प्रवेश और बाहर निकलने के लिए उपयोग कर रहे होंगे यदि कोई व्यापारी तकनीकी विश्लेषण का प्रयोग कर रहा है तो वह ट्रेंडलाइन, समर्थन और प्रतिरोध स्तर, फाइबोनैचि स्तर, और तकनीकी संकेतक का उपयोग कर सकता है। उन उपकरणों के आधार पर, एक व्यापारी फिर एक व्यापार योजना बनाता है प्लानर्सक्वाज़ मुख्य विशेषताएं हैं कि किसी व्यापार में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए जो सिग्नल लग रहे हैं मौलिक विश्लेषण का उपयोग करने वाले एक व्यापारी को भी एक व्यापार योजना के साथ आना होगा, जिसमें व्यापारियों को जो आर्थिक संकेतकों का नतीजा होगा, साथ ही व्यापार में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए वह उन स्थितियों की तलाश कर रहा है। इस पाठकों का उद्देश्य व्यक्तिगत व्यापारियों के ऊपर व्यापारिक योजना बनाने के लिए उपयोग करने के लिए संकेतों की रूपरेखा नहीं है। इस वेबसाइट पर कई संसाधन उपलब्ध हैं, जो कि एक व्यापारिक योजना बनाने के लिए तकनीकी और मौलिक विश्लेषण का उपयोग करने के बारे में कुछ मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। एक बार जब कोई नया व्यापारी ने ट्रेडों में प्रवेश करने और बाहर निकलने के बारे में कुछ दिशानिर्देश रखे हैं, तो एक लाइव अकाउंट खोलने से पहले, डेमो पर व्यापार करने का अनुभव बहुत ही विवेकपूर्ण है। यह बाजार की चालों के लिए सक्षम होने की योजना के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अपेक्षाकृत अप्रत्याशित हैं इसलिए एक व्यापारिक दृष्टिकोण बाजार शोर में कारक होना चाहिए। एक डेमो अकाउंट के साथ, एक ट्रस्टर खुद को मनोवैज्ञानिक रूप से प्रशिक्षित कर सकता है, अनुशासन का इस्तेमाल कर सकता है और एक ट्रेडिंग प्लान में चिपका सकता है। एक बार एक व्यापारी को डेमो पर लगातार सफलता हासिल हो जाती है, तो यह लाइव ट्रेडिंग पर जाने का समय हो सकता है। डेमो ट्रेडिंग के मुकाबले लाइव ट्रेडिंग के साथ सीखने की अवस्था होगी क्योंकि स्थिति थोड़ा अलग है, और जब से असली पैसा लाइन पर है, एक व्यापारिक भावनाएं खेलेंगे।
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